चेन्नई: तमिलनाडु में मंदिर पुजारियों व कर्मचारियों की दयनीय आर्थिक स्थिति पर अंग्रेजी अखबार द हिंदु के एक लेख (2018) द्वारा एक विश्लेषण तैयार किया गया है।
तमिलनाडु के प्राचीन मंदिरों में अर्चकों (पुजारियों) और मंदिर के अन्य कर्मचारियों की वित्तीय दुर्दशा और उन्हें दी जाने वाली अल्प वेतन, पेरिया नांबी नरसिम्हा गोपालन के प्रमुख पुजारी पर पिछले कई वर्षों से बार-बार की गई दलीलों के बाद, श्री राजगोपालस्वामी कुलशेखर अहजवार मंदिर, मन्नार कोविल, अंबासमुद्रम तालुक और आचार्य पेरिया नांबी के 29 वें वंशज, ने मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै बेंच में एक रिट याचिका दायर की थी।
याचिका दायर करने के समय, नरसिंह गोपालन को मासिक वेतन रु 750, मिलती थी जो 250 रुपये से तीन गुना वृद्धि है जो उन्हें लगभग एक दशक से मिल रहा था। उनके पिता ने 1980 के दशक में सिर्फ 55 रुपये के मासिक वेतन पर मंदिर में सेवा की थी। मंदिर में छह अन्य पूर्णकालिक सेवा कर्मी हैं, जिनमें से प्रत्येक को तीन-आंकड़ा (100-900) वेतन मिलता है। चौंकाने वाला तथ्य यह है कि पत्थमाडाई में पास के विल्वनाथ मंदिर में एक पुजारी को 19 रुपए प्रति माह जबकि ब्रह्मदेसम में ऐतिहासिक और प्राचीन कैलासनाथर मंदिर में पुजारी को 215 रुपए मिलते हैं।
नरसिंह गोपालन ने अंबासमुद्रम क्षेत्र के करीब 50 प्राचीन मंदिरों के पुजारियों और अन्य मंदिर सेवा कर्मियों को दिए जाने वाले वेतन का डेटा एक साथ रखा था। इस तरह के कम वेतन के साथ, दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित अधिकांश मंदिरों में पुजारी द्वारा पूजा की जाती है, जो पूजा करने के अलावा मंदिर के रखरखाव का ध्यान रखते हैं।
एचआर और सीई विभाग इस नियम से प्रतिबंधित है कि वेतन का भुगतान मंदिर की कुल आय के 40 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए। अपनी याचिका में, नरसिंह गोपालन कहते हैं कि मंदिर की आय की परवाह किए बिना, अर्चकों द्वारा सेवाएं प्रदान करने का स्वरूप और कार्य समय और एक समान है। और ऐसे दूरदराज के मंदिरों में पुजारियों को सभी मंदिरों की देखभाल करनी पड़ती है। टी आर मंदिर उपासक सोसाइटी के अध्यक्ष रमेश का कहना है कि मौलिक समस्या मंदिरों के वर्गीकरण में निहित है, न कि उनकी आय के आधार पर और न ही उनके धार्मिक महत्व जैसे थेवरम स्टालम या दिव्य देशम पर।
“वे मंदिरों के कितने बड़े हैं और कितने तीर्थस्थल हैं और न ही उनके पास अचल संपत्तियों की सीमा के आधार पर वर्गीकृत किया गया है। प्रत्येक दिव्य देशम और थेवरा स्टालम में पर्याप्त संख्या में पुजारी होने चाहिए और यह केवल पुजारियों को उचित मासिक आय और लाभ देने से संभव है। मंदिर की आय का 40 प्रतिशत सैलरी कैप रखना और पुजारियों को इतनी कम तनख्वाह देना सही नहीं है।”
अपनी याचिका में, नरसिंह गोपालन ने कहा था कि पुजारियों को एक गरिमापूर्ण जीवन जीने के लिए कम वेतन की राशि देना संविधान के अनुच्छेद 21 का उल्लंघन है। नरसिम्हा गोपालन कहते हैं, “यह सरकार को एक सभ्य जीवन और न्यूनतम मजदूरी सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने के अंतर्गत आता है।”
अपनी याचिका में, उन्होंने अदालत से भारत के संविधान के अनुच्छेद 226 के तहत अपने असाधारण क्षेत्राधिकार को लागू करने का अनुरोध किया था और पुजारी और अन्य सेवकों के लिए वेतनमान तय करने का निर्देश दिया है जो सीधे मंदिर सेवा में शामिल हैं। उनका विचार है कि कम से कम रु 400 प्रति दिन (रु 12,000 प्रति माह) दूरस्थ मंदिरों में लंबे समय तक सेवा करने वाले मंदिर के पुजारी और सेवा कर्मियों के लिए उचित होगा।
रमेश ने कहा था कि “वर्तमान में, पुजारियों को स्वीपर के बराबर रखा जाता है और पदनाम में ड्राइवर से नीचे होते हैं। यह पूरी तरह से अनुचित है। पुजारियों को कम से कम सात साल के लिए वेदों को सीखना होता है और तीन साल के लिए शास्त्रों में प्रशिक्षित करना होता है। पुजारी की स्थिति बहुत अधिक होनी चाहिए और उसके अनुसार वेतन तय किया जाना चाहिए। ”